खुशखबरी या…?: UPSC की तर्ज पर अब RAS Mains में ‘गणित’ से छुटकारा

साल 2018 में होने वाली परीक्षा, राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं-2018 की मुख्य (mains) परीक्षा में अब गणित (mathematics) का पेपर नहीं आएगा। राजस्थान लोक सेवा आयोग के तत्वाधान में होने वाली इस परीक्षा पर लिया गया यह निर्णय गुरुवार को लिया गया। इसके पीछे दलील यह दी गई कि पिछली बार हुए एग्जाम में मैथ्स के पेपर की वजह से टेक्नोलॉजी और मेडिकल से जुड़े स्टूडेंट्स को फ़ायदा हुआ था। इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार इस बदलाव को लाने का निर्णय लिया गया है।RPSC 2018

साल 2013 और 2016 में आयोजित हुई राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं में प्री और मैन्स दोनों ही में मैथ्स का पेपर आया था। जिसकी वजह से ऊपर मेंशन किया गया बवाल मचा था।

डॉ आर.एस.गर्ग कहते है, ” कमीशन की बैठक में RAS के सिलेबस और अन्य विषयों पर चर्चा हुई। मुख्य परीक्षा में UPSC के पैटर्न पर गणित विषय नहीं रखा जाएगा।

अधिसूचना जारी होगी: योग जल्दी ही इसकी अधिसूचना जारी करेगा। बैठक में गणित विषय मुद्दा बना रहा। कमीशन का तर्क था कि पहले हुई परीक्षाओं में गणित को शामिल गया इससे तकनीकी और मेडिकल से जुड़े विद्यार्थियों को लाभ हुआ जबकि मानविकी और सामाजिक विज्ञानं विषय के विद्यार्थियों को कम सफलता मिली।

ये ‘विषय’ भी चर्चा का विषय रहे: RAS के सिलेबस के साथ-साथ मोटर वहां उपनिरीक्षक भर्ती और शारीरिक शिक्षक भर्ती जैसे टॉपिक्स पर भी बात हुई।

What are you view about this post?
SHARE
इंजीनियरिंग से ऊब जाने से हालातों ने लेखक बना दिया। हालांकि लिखना बेहद पहले से पसंद था। लेकिन लेखन आजीविका का साधन बन जाएगा इसकी उम्मीद नहीं थी। UdaipurBlog ने विश्वास दिखाया बाकी मेरा काम आप सभी के सामने है। बोलचाल वाली भाषा में लिखता हूँ ताकि लोग जुड़ाव महसूस करे। रंगमंच से भी जुड़ा हूँ। उर्दू पढ़ना अच्छा लगता है। बाकि खोज चल रही है। निन्मछपित सोशल मीडिया पर मिल ही जाऊँगा, वहीँ मुलाक़ात करते है फिर।